राज्य के सरकारी अस्पतालों में पहली बार फिजियोथेरेपिस्ट/ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट की नियुक्ति होगी। सामान्य फिजियोथेरेपिस्ट के साथ-साथ विशेषज्ञ फिजियोथेरेपिस्ट के मूल पदों पर नियुक्ति होगी, जबकि इसके उच्चतर पद भी होंगे जो इनकी प्रोन्नति से भरे जाएंगे।

नियुक्ति के लिए ड्राफ्ट बनकर तैयार

स्वास्थ्य विभाग ने सामान्य तथा विशेषज्ञ फिजियोरिपेस्ट के पदों पर नियुक्ति के लिए झारखंड राज्य फिजियोथेरेपिस्ट/ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट (भर्ती, प्रोन्नति एवं अन्य सेवाशर्त नियमावली, 2022) गठित करने का निर्णय लिया है। इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इस पर संबंधित लोगों से 31 अक्टूबर तक सुझाव मांगे गए हैं।

राज्‍य कर्मचारी चयन आयोग के जरिए होगी नियुक्ति

प्रस्तावित नियमावली के अनुसार, सामान्य एवं विशेषज्ञ फिजियोथेरेपिस्ट के मूल पदों पद नियुक्ति झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से होगी।

इसके ऊपर के पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे। ये सभी राज्य स्तरीय पद होंगे। सामान्य फिजियोरेपिस्ट की नियुक्ति के लिए विज्ञान में बारहवीं के अलावा फिजियोथेरेपिस्ट/ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट में स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

नियुक्‍त के लिए जरूरी योग्‍यता

इसी तरह, विशेषज्ञ फिजियोथेरेपिस्ट के पद पर नियुक्ति के लिए विज्ञान में बारहवीं के अलावा फिजियोथेरेपिस्ट/ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट में स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

नियुक्ति हेतु मेधा सूची आयोग द्वारा आयोजित होनेवाली परीक्षा के प्राप्तांकों तथा शैक्षणिक एवं अनुभव के आधार मिलनेवाले अंकों के योग से तैयार होगी। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी।

ऐसे होगा पदों का सोपान

सामान्य फिजियोथेरेपिस्ट/आक्यूपेशनल थेरेपिस्ट

फिजियोथेरेपिस्ट/आक्यूपेशनल थेरेपिस्ट- 65 प्रतिशत पद

वरीय फिजियोथेरेपिस्ट/आक्यूपेशनल थेरेपिस्ट- 25 प्रतिशत पद

अधीक्षण फिजियोथेरेपिस्ट/आक्यूपेशनल थेरेपिस्ट- 10 प्रतिशत पद

विशेषज्ञ फिजियोथेरेपिस्ट/आक्यूपेशनल थेरेपिस्ट

विशेषज्ञ फिजियोथेरेपिस्ट/ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट-65 प्रतिशत पद

उपनिदेशक-फिजियोथेरेपिस्ट/ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट- 25 प्रतिशत पद

संयुक्त निदेशक-फिजियोथेरेपिस्ट/आक्यूपेशनल थेरेपिस्ट-10 प्रतिशत पद

ऐसे मिलेंगे शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव के आधार पर अंक

बैचलर इन फिजियोथेरेपिस्ट/आक्यूपेशनल थेरेपिस्ट: अधिकतम 60 अंक (कुल प्राप्तांक का 0.6 गुना, जैसे 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर 30 अंक दिए जाएंगे)

उच्चतर योग्यता : अधिकतम 20 अंक

अनुभव : अधिकतम 20 अंक (प्रति कार्य वर्ष पर दो अंक)