भारतीय बाजार में पेट्रोल -डीजल की कीमत बढ़ती जा रही है। इसके कारण लोग इलेक्ट्रिक वाहन की ओर अधिक ध्यान दे रहे हैं जिसके कारण ईवी की मांग में तेजी भी दिखाई दे रही है। अगर आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन है तो आपके लिए आज की ये खबर काफी खास है। क्या आप जानते हैं अगर आपके पास ईवी है तो आपको गर्मी के मौसम में खास ख्याल रखना पड़ता है। चलिए आपको बताते हैं, किन बातों का ख्याल रखकर आप अपने ईवी को सुरक्षित रख सकते हैं।

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन है तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप अपने वाहन को धूप में न पार्क करें। दरअसल, इलेक्ट्रिक कार की रफ्तार इसकी बैटरी पर निर्भर करती है अगर आप वाहन को बहुत अधिक समय तक धूप में खड़ा रखेंगे तो वाहन के बैटरी पर साफ असर आ जाएगा और बैटरी की लाइफ भी कम हो जाएगी। आप जब भी फिर कार को चलाने के लिए निकालते हैं तो गर्म बैटरी पर लोड अधिक बढ़ जाता है। वहां बैटरी के अधिक हीट हो जाने के कारण इसमें आग लगने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है।

राइड के बाद तुरंत चार्ज न करें

जब भी आप अपनी कार को चलाकर आए तो उसके तुरंत बाद चार्ज न करें, इसका साफ असर गर्मी में बढ़ते तापमान के कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी पर पड़ता है। आपको बता दें, इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के बाद इनकी बैटरी हीट होने लगती है। इसलिए कभी भी राइड के तुरंत बाद बैटरी को चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे बैटरी के ओवरहीटिंग का खतरा बढ़ जाता है। अगर कार की बैटरी डाउन हो गई है तो आप किसी लंबी राइड से आए हैं तो पहले बैटरी को कुछ समय तक ठंडा होने दें, उसके बाद ही इसे चार्ज पर लगाए।

कई लोग की आदत होती है इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं, जो कि उनके लिए ये काफी नुकसानदायक है । आपको इस बात को समझना जरूरी है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी स्मार्टफोन की तरह काम करती है। इसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल होता है, जो कि 30 से 80 प्रतिशत के चार्ज में काफी बेहतर माइलेज देती है। इसके कारण बैटरी की लाइफ भी बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा बैटरी को हमेशा 100 प्रतिशत तक चार्ज करने से बचना चहिए।