मुंबई। अजित पवार द्वारा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में विभाजन का नेतृत्व करने और महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-भाजपा सरकार में शामिल होने के एक सप्ताह बाद शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि वह यह देखने का इंतजार कर रहे हैं कि भाजपा इसे कैसे संभालती है।

''सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे हमारे लिए हमेशा खुले हैं''

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित 16 शिवसेना विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग वाली याचिकाओं के मुद्दे पर ठाकरे ने कहा कि राज्य विधानसभा अध्यक्ष को एक दिए गए ढांचे के भीतर इस पर निर्णय लेना होगा।महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र का दो दिवसीय दौरा शुरू करने के बाद उन्होंने नागपुर में संवाददाताओं से कहा, "अगर स्पीकर इसे दरकिनार कर दें तो सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे हमारे लिए हमेशा खुले हैं।"

पिछले साल जून में गिरी थी महा विकास आघाड़ी सरकार

शिवसेना नेतृत्व के खिलाफ एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में विद्रोह के बाद पिछले साल जून में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी। बाद में शिंदे बीजेपी के समर्थन से सीएम बने। इस साल दो जुलाई को एनसीपी के अजित पवार ने अपनी पार्टी में विभाजन का नेतृत्व किया और शिंदे सरकार में उपमुख्यमंत्री के रूप में शामिल हुए। आठ अन्य एनसीपी विधायकों ने भी राज्य कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

''देखता हूं, भाजपा नए गुटों को कैसे संभालती है''

सत्तारूढ़ भाजपा पर उनके विचारों के बारे में पूछे जाने पर ठाकरे ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि भाजपा इस बारे में कुछ भी कहने लायक है। इसे हमें उपदेश देने का कोई अधिकार नहीं है। मैं बस यह देखने का इंतजार कर रहा हूं कि भाजपा नये गुटों को कैसे संभालती है।''

शिवसेना के 40 और ठाकरे गुट के 14 विधायकों को नोटिस 

विशेष रूप से, महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने शनिवार को कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के 40 विधायकों और उनके बेटे आदित्य ठाकरे सहित उद्धव ठाकरे गुट के 14 विधायकों को नोटिस जारी किया गया है, ताकि उनके खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर जवाब मांगा जा सके। उन्होंने कहा, इन विधायकों को अपना जवाब दाखिल करने के लिए सात दिन का समय दिया गया है।

नार्वेकर ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें भारत के चुनाव आयोग से शिवसेना के संविधान की एक प्रति मिल गई है। उन्होंने कहा कि सीएम शिंदे समेत 16 शिवसेना विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर सुनवाई जल्द ही शुरू होगी। 16 शिवसेना विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग वाली याचिकाओं पर टिप्पणी करते हुए ठाकरे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष को एक रूपरेखा दे दी है। शिवसेना (यूबीटी) नेता ने कहा, "अध्यक्ष को दिए गए ढांचे के भीतर अयोग्यता के मुद्दे पर निर्णय लेना होगा। अगर वह इसे दरकिनार करने की कोशिश करते हैं, तो सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे हमेशा हमारे लिए खुले हैं।"

उद्धव गुट ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

शिवसेना (यूबीटी) ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और विधानसभा अध्यक्ष को अयोग्यता याचिकाओं पर शीघ्र सुनवाई करने का निर्देश देने की मांग की थी। शीर्ष अदालत ने 11 मई को फैसला सुनाया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने रहेंगे।

अदालत ने कहा कि वह उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन सरकार को बहाल नहीं कर सकती, क्योंकि शिंदे के विद्रोह के मद्देनजर शिवसेना नेता ने शक्ति परीक्षण का सामना किए बिना इस्तीफा देने का फैसला किया।