Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार होली जैसे पावन पर्व में कुछ नियम अपनाकर व्यक्ति घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकता है। ऐसे में व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता मिलने के साथ सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन हर कोई एक-दूसरे से मतभेद मिटाकर एक-दूसरे को रंग लगाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, होली के दिन भगवान विष्णु, श्री कृष्ण, राधा रानी, मां लक्ष्मी आदि देवी देवताओं की विधिवत पूजा करने के साथ अबीर-गुलाल लगाने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं। वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार होली के दिन कुछ टिप्स अपना व्यक्ति साल भर खुशी ही खुशी पा सकता है। इस साल होलिका दहन 7 मार्च को हो रही है और इसके अगले दिन यानी 8 मार्च को होली खेली जाएगी। जानिए होली के दिन कौन से वास्तु उपाय करना होगा शुभ।

होली पर करें ये वास्तु उपाय

बनाएं रंगोली

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के प्रवेश द्वार, आंगन आदि में रंगोली जरूर बनानी चाहिए। इस रंगोली में लाल, पीला, हरा, गुलाबी जैसे खुशी के रंग भरने चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है।

लगाएं पेड़-पौधे

घर के दोष को दूर करने के साथ सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के लिए होली के दिन घर के अंदर या फिर बाहर हरे भरे पेड़ पौधे लदाएं। ऐसा करने से घर में खुशियां ही खुशियां रहेगी।

लगाएं गणेश जी को भोग

होली के दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने के साथ अबीर गुलाल लगाएं और इसके साथ ही गणपति को मोदक या फिर अन्य मिठाई से भोग अवश्य लगाएं।

लगाएं ये तस्वीर

बिजनेस में उन्नति और धन लाभ के लिए ऑफिस या फिर घर की पूर्व दिशा में उगते हुए सूर्य की तस्वीर लगाएं। ऐसा करने से जल्द ही आपकी भी किस्मत चमक जाएगी।

लगाएं ध्वज

अगर आप घर की छत में बाला जी, राम दरबार फिर कोई अन्य ध्वज लगा खे हैं, तो होली के दिन बदलना शुभ माना जाता है। इस दिन छत में ध्वज लगाने से सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है।